बाल जड़ना [ HAIR FALL ]

                       क्या होता है बाल झड़ना ? [ What is hair loss ?  ]

प्रतिदिन स्वस्थ व्यक्ति के 100 से 150 बाल गिरना सामान्य है क्युकी इस वजह से नए बाल उगते है। पर अगर सिर्फ बाल झड़ ही रहे है और नए बाल नहीं आ रहे है तो इसी को बाल झड़ना बोलते है।

पर बालो का झड़ना ट्रम्पोररी होता है इसे काबू में किआ जा सकता है । बस कुछ सावधानिया रख कर।

              किन कारण से बाल झड़ते है ? [ What is cause of hairfall ?]

में आपको कुछ कारण  बताऊंगा हो सकता है की आपके बाल भी इन्ही करण से झाड़ रहे हो ।

1. खराब पोषण [Poor nutrition]  –  आज की जनरेशन फ़ास्ट फ़ूड और बहार के खाने पर ज्यादा निर्भर है जिस वजह से उनके शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता यही कारण है की इसका असर बालो पर भी दिखता है और बाल झड़ते है।

कैसे बचा जाये – आप दाल,चावल,सब्जी,रोटी खा कर भी कही  सरे पोषण ले सकते है और फ़ास्ट फ़ूड या बहार का खाना धीरे-धीरे बंद कर दे इससे आपके बालो का झड़ना जरूर कम हो जायेगा। 

2. औषधि-प्रयोग  – ज्यादा दवाइयाँ खाने  से भी बालो पर बुरा असर होता है हो सकता है की आप कुछ ऐसी दवाइयाँ खा रहे हो जो आपके बालो के लिए सही नहीं है।

कैसे बचा जाये – इससे बचने का सही तरीका यही है की आप डॉक्टर से सलाह ले कर ही दवाइयों का सेवन करे और स्वास्थ्य ख़राब होने पर  खुदसे ही दवाई न ले। 

3. गर्भावस्था [Pregnancy] – प्रेगनेंसी के समय महिलाओ के शरीर में कही सरे हॉर्मोन्स की गड़बड़ी होती है जिस कारण बाल पतले होना और झड़ना सामान्य है।

कैसे बचा जाये – प्रेग्नन्सी के समय महिला अपने बालो में नियमित रूप से हल्का गरम तेल लगा कर बालो का झड़ना कम कर सकती है

4. गलग्रंथि की बीमारी [Thyroid disorder] – थाइरोइड के समय थाइरोइड हॉर्मोन्स असंतुलित होने के कारण बाल पतले हो जाते है और झड़ने भी लगते है।

कैसे बचा जाये – थाइरोइड के समय आप रोजाना नीबू पानी में एक चम्मच शहद दाल कर पी सकते है  इससे आपके शरीर को विटामिन C  मिलेगा और बाल झड़ना कम हो जायगा इसके अलावा आप मोसम्बी या संतरे का जूस भी पी सकते है  

5. रक्ताल्पता [Anemia] – रक्ताल्पता की बीमारी में शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जिस वजह से व्यक्ति को थकन और कमजोरी होती है और बालो पर भी इसका असर होता है की इससे बालो की जड़े  कमजोर हो जाती  है और बाल टूटने लगते है।

कैसे बचा जाये – चिकित्सक की सलाह अनुसार अपने भोजन पर विशेष ध्यान दे हरी सब्जियों, अंडों, लाल मांस, फल, दुग्ध-उत्पाद, मेवों, फलियों और मछली को अपने भोजन मे शामिल करना इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होगी और आपके शरीर और बाल स्वास्थ्य हो जायेंगे।

6. स्व – प्रतिरक्षित रोग [Autoimmune disease]  – स्व – प्रतिरक्षित रोग में आप को एक साथ कहिसारी बीमारिया होती है जो की शरीर को कमजोर बना देती है और इसका आपके बालो पर बुरा असर होता है।

कैसे बचा जाये -इस बीमारी को अभी हम जान ही रहे है पर अभी के लिए में आपको इतना ही बोलूंगा की आपचिकित्सक की सलाह अनुसार अपने भोजन पर विशेष ध्यान दे।

7. तनाव [Stress] – तनाव की  स्थिति में व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ तो होता है पर  मानसिक रूप से वो अस्वस्थ होता है इससे व्यक्ति के होर्मोनेस में बदलाव होता है और इसका असर बालो पर भी होता है जैसे बाल पतले हो कर टूट जाना।

कैसे बचा जाये तनाव से बचने का आसान तरीका है योगा,एक्सरसाइज और ध्यान लगाना अगर व्यक्ति प्रति दिन 20 -30  मिनट इनमे से कुछ भी करे तो उसे कभी तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह पूरा दिन ऊर्जा से भरा हुआ रहेगा और तो और तनाव के वजह से जो उसके बाल झड़ रहे थे वो भी झड़ना बंद हो जायँगे। 

8.नाटकीय वजन घटाने [Dramatic weight loss] – बिना किसी कारण के पुरानी दिनचर्या के साथ अचानक तेजी से वजन घटना स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत हो सकता हैं और इसमें बाल भी झड़ सकते है।  

कैसे बचा जाये – चिकित्सक की सलाह ले और अपने भोजन में प्रोटीन की मात्र बढ़ाये।  

9. शारीरिक अत्याचार [Physical troma]  – यदि शरीर महत्वपूर्ण अंगों या टिश्यू  को जख्म पहचानता है और पोषक तत्वों को बाल बल्ब से दूर करना शुरू कर देता है, तो वे बाल कोशिकाएं टेलोजन नामक एक आराम चरण में जा सकती हैं, जिससे बाल मर जाते हैं और बालो का गिरना शुरू हो जाता है।

कैसे बचा जाये – टेलोजेन के दौरान आप निभू पानी पी सकते है इससे आपके बालो की जड़ो पर पकड़ मजबूत हो जाती है और बाल कम झड़ते है। टेलोजेन अवस्ता 90-100  दिन तक रहती है येह टेम्पेरेरी अवस्ता है फिर बाल सामान्य हो जाते है। 

10. सम्पू और तेल [Sampoo and oil] –अलग अलग सम्पू और तेल लगाने से बाल कमज़ोर होते है क्युकी सम्पू और तेल में जो केमिकल होता है वो परिवर्तित हो जाता है।

कैसे बचा जाये – बिना केमिकल वाले सम्पू और तेल ही बालो के लिए सही है पर आज के समय में बिना केमिकल के सम्पू और तेल मिलना मुश्किल होता है तो में आपको निचे लिंक (link) दे दूंगा जहा से आप बिना केमिकल के सम्पू और तेल खरीद सकते है।

तेल [OIL] –

सम्पू [SAMPOO] –

11. कम पानी पीना[Drink less water] – हमारे शरीर में 60 प्रतिशत के आस पास पानी होता और यदि व्यक्ति को पानी की कमी होती है तो उसका शरीर कमजोर होने लगता है और इसका असर बालो पर भी अधिक होता है।

कैसे बचा जाये – वियक्ति को प्रतिदिन 5-6 लीटर पानी पीना चाहिए इससे उसके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और बाल भी पानी की कमी से नहीं झड़ते। 

12. ज्यादा गरम और ठन्डे पानी से नहाना [Taking a bath with hot and cold water]

ज्यादा गरम और ठन्डे पानी से नहाने से बालो की जड़े कमजोर हो जाती है। 

कैसे बचा जाये [How to save] – सामान्य पानी से नहाना ही सबसे अच्छा होता है।

                                   बाल गिरने के लक्षण [Hair fall symptoms]

  • बालो का पैच होना [Hair patches]
  • बालो का पतला होना [Hair thinning]
  • बालो का आसानी से टूटना [Hair break easily]
  • सर में खुजली होना [Itchy in head]
  • बालो का रुखा होना [Dry hair]

             किन विटामिन की कमी से बाल  झड़ते है ? [Which vitamin deficiency causes hair loss?]

निचे लिखे हुए तत्वों की कमी से आपके बाल टूटना सामान्य है तो मेने निचे बताया है की आप क्या खाकर इन तत्वों की पूर्ति कर सकते है।

  • प्रोटीन
  • आयरन
  • B विटामिन – बायोटिन , B5 ,B6 & B12
  • विटामिन A
  • विटामिन E
  • विटामिन D

बाल झड़ते समय क्या खाये ? और क्यो? [ What to eat while losing hair? And why?]

  1. पालक [Spinach] – पालक एक स्वस्थ हरी सब्जी है जिसमे फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों होते है ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
  2. शकरकंद [Sweet potato] – शकरकंद में विटामिन A होता है जोकि बालो के प्राकृतिक तेलों के लिए अच्छा साबित होता है और इसमें  ओमेगा -3 फैटी एसिड  होता है जिससे आपके बालों के रोम को पोषण देकर चमक बड़ा देता है।
  3. सोयाबीन [Soyabeans] – सोया बीन बालो के लिए  काफी लाभ दायक होता है क्युकी इसमेंआइसोफ्लेवोन्स होते हैं जो बालो की बृद्धि के लिए लीये अच्छा होता है।
  4. अख़रोट [Nuts] – अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, बायोटिन और ब्राजील से भरे होते हैं, जो सेलेनियम में उच्च होते हैं। सेलेनियम बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  5. जामुन [Berris] -जामुन फायदेमंद यौगिकों और विटामिन से भरे होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं इसमें विटामिन C शामिल है, जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। एंटीऑक्सिडेंट बालों के रोम को हानिकारक कणों से नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है।
  6. साबुत अनाज [Whole grains] – साबुत अनाज सिलिका का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के टूटना कम करने में काफी मदद करता है। 
  7. मसूर की दाल [Lentils] – मसूर की दाल में लोहा होता है जो विशेष रूप से कोशिकाओं को बालों के रोम में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करतआ है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है मसूर की दाल बायोटिन का एक अच्छा स्रोत है जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य में मदद करते हैं।
  8. अंडा [Egg] – अंडे में विटामिन ए और ई, बायोटिन, और फोलेट कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों के विकास में मदद करते है।
  9. दही [Curd] – ढही जिद्दी रूसी और खुजली को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, दही विटामिन B5 और विटामिन  D से भरपूर होता है, जो इसे हमारे बालों के लिए काफी अच्छा होता है।
  10. प्याज [Onion] – प्याज का रस मजबूत और घने बालों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त सल्फर प्रदान कर करता है, इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकता है आप रोजाना खाने के साथ भी प्याज़ का सेवन भी कर सकते है।
  11. आम[ Mango] – आम में विटामिन C अधिक होता है, जो स्वस्थ बालों को बढ़ने में मदद करता है इसके अतिरिक्त आम विटामिन A का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए अच्छा माना गया है।

बाल झड़ते समय किन चीज़ो से दूर रहे ?[Things to avoid , during hair ]

बल झड़ते समय यह सभी का उपयोग करने से बालो का झड़ना बड़ सकता है और बालो को काफी नुकसान होता है इसलिए इन सभी का प्रयोग  तो ही अच्छा  बालो  लिए।हेयर स्पा

  • हेयर कर्ली
  • हेयर कलर
  • हेयर ड्रायर
  • हेयर स्टेटनर 

अन्त में आपको यह और बताना चाहूंगा की बाल हमरे शरीर का कोई उपयोगी आंग नहीं है और यह बात हमरा शरीर बखूबी जनता है इसलिए वो सारे मिनरल्स ,विटामिन,प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पहले प्राथमिक आंगो तक पहुँचता है और फिर अगर कोई आत्रिक मिनरल्स ,विटामिन,प्रोटीन और आयरन बचता है तो वो  फिर हमारे बालो को मिलता है इसलिए आप अपने भोजन का अधिक धियान रखे और प्रतिदिन योगा,एक्सरसाइज या ध्यान जैसी कोई चीज़ करे ताकि आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहे।

और अपने बालो में हफ्ते में 2 -3  बार तेल और सम्पू जरूर लगाए इससे बालो को अतरिक्त तत्व मिलते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *