कोरोना वायरस [ corona virus ]

कोरोना वायरस क्या है ? [What is corona virus ?]

WHO [ डब्‍ल्‍यूएचओ ] के अनुसार कोरोना वायरस जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में  कोरोना वायरस से सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे कि मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) हो सकता है और COVID-19 एक संक्रामक रोग है जो एक नए खोजे गए कोरोनवायरस के कारण होता है।

   1. covid-19 के लक्षण क्या है ?[ What is the symptom of covid-19?]

COVID-19 के सबसे आम लक्षण हैं बुखार, सूखी खांसी और थकान अन्य लक्षण जो कम आम हैं और कुछ रोगियों को प्रभावित कर सकते हैं उनमें , नेत्रश्लेष्मलाशोथ, गले में खराश, दस्त, स्वाद या गंध ना आना, त्वचा पर दाने जैसे लक्षण शामिल हैं ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन केवल बहुत हल्के लक्षण होते हैं।

 COVID-19 से संक्रमित हर 5 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और वृद्ध लोगों में सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है और हृदय और फेफड़ों की समस्या, मधुमेह, या कैंसर जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी के विकास का खतरा अधिक होता है यदि आपको ऐसा हो तो  तुरंत चिकित्सा ध्यान देना चाहिए यदि संभव हो, तो पहले
चिकित्सक से सलाह अवश्य ले।

2. सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है ?[How long does the virus survive on surfaces ?]

सतहों पर कोरोनावायरस के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आसानी से आम घरेलू कीटाणुनाशकों से साफ हो सकते हैं जो वायरस को मार देंते है और अध्ययनों से पता चला है कि COVID-19 वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर 72 घंटे, तांबे पर 4 घंटे से कम और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे से कम समय तक जीवित रह सकता है।

3. कोरोना वायरस का जन्म कैसे हुआ ?[How was the corona virus born ?]

कोरोना वीरियस का जन्म दिसम्बर 2019 में साउथ चीन के वुहान शहर के एक सी फ़ूड मार्किट में हुआ जहा पर एक साथ काफी जानवरो का मॉस बेचा जाता है अभी तक ये पुस्ति  नहीं हो पाई है की कोरोना वीरियस किस जानवर से आया है हलाकि कोरोना वायरस का DNA चमगादड़ से काफी मेल ख़ाता है और आपको में बता दू की इसका DNA  कोबरा साप से भी मेल ख़ाता है पर वैज्ञानिको को ऐसा भी लगता है की कोरोना वीरियस अलग अलग जानवरो से पनपा है और ऐसा भी हो सकता है की कोरोना वायरस कही और से ही आया हो अभी तक इस मामले में कोई पुख्ता साबुत वैज्ञानिको को नहीं मिले है। 

4. यदि मुझे COVID-19 लक्षण हैं तो मुझे क्या करना चाहिए ?[What should I do if I have COVID-19 symptoms ?]

यदि आपको मामूली लक्षण हैं, जैसे कि हल्की खांसी या हल्का बुखार, तो आमतौर पर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है  घर पर रहें, स्वयं को अलग-थलग करें और अपने लक्षणों की निगरानी करें।

हालांकि, यदि आप मलेरिया या डेंगू बुखार वाले क्षेत्र में रहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बुखार के लक्षणों को नजरअंदाज न करें  चिकित्सा सहायता ले यदि संभव हो तो मास्क पहनें, अन्य लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहें और अपने हाथों से सतहों को न छुएं यदि यह एक बच्चा है जो बीमार है तो बच्चे को इस सलाह पर टिकने में मदद करें।

अगर आपको सांस लेने में कठिनाई हो या सीने में दर्द / दबाव हो तो तुरंत चिकित्सा सुविधा लें। यदि संभव हो तो, अपने को चिकित्सक को फोन करें, ताकि वह आपको सही स्वास्थ्य सुविधा प्रधान कर सके।

5. कब हमारे पास कोरोना वायरस के इलाज के लिए टीका होगा [ When will we have vaccines to treat corona virus ]

कोरोना वायरस पर संसोधन कर रहे डॉक्टर्स का कहना है की उन्होंने कोरोना वायरस का इलाज निकाल लिया है और इसकी टेस्टिंग अभी जानवरो में की जा रही है अगर सब सही रहा तो इसकी टेस्टिंग इंसानो में की इसी साल शुरू हो जायगी पर सवाल यह भी है की इंसानो पर टेस्टिंग शुरू होने तक कोरोना वायरस की चपेट में न जाने कितने लोग आ जायँगे और इंसानो पर टेस्टिंग के बाद क्या उस दर पर दवा बन जाएगी की पुरे देश को दवा मिले हलाकि सरकार इस पर काफी तवज्जो दे रही है।

6. हम दूसरों और खुद की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं अगर हम नहीं जानते की कौन संक्रमित है ? [How can we protect others and ourselves if we don’t know. who is infected?]

हाथ और श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करना हर समय महत्वपूर्ण है और दूसरों और अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।

जब संभव हो तो अपने और दूसरों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ खड़े हैं जो खांस रहा है या छींक रहा है। चूंकि कुछ संक्रमित व्यक्ति में अभी तक लक्षणों का दिखना नहीं हो रहा हैं या उनके लक्षण हल्के हो सकते हैं, हर किसी के साथ शारीरिक दूरी बनाए रखना एक अच्छा विचार है यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में हैं जहां COVID-19 फेल रहा है।

7. कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?[How does the corona virus spread ?]

में आपको बता दू की कोई भी वायरस आपको जभी नुकसान पंहुचा सकता है जब वो आपके शरीर  के अंदर जाये और वायरस अंदर जाता है इंसान के मुँह,आँख और नाक से तो यदि आप किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ है और अपने सोशल डिस्टन्सिंग (social distancing ) का पालन नहीं किया तो काफी

संभावना है की आप भी संक्रमित हो सकते है और यदि किसी कोरोना संक्रमित वियक्ति ने किसी सतह को स्पर्श किया और अपने भी उस सतह को स्पर्श किया तो आपको भी कोरोना वायरस होने की संभावना हो सकती है इसलिए अपने हाथो से अपने  मुँह,आँख और नाक को स्पर्श न करे और नियमित रूप से समय समय पर अपने हाथो को कम से काम 1 मिनट तक धोये इससे आपके हाथो पर कोरोना वायरस नहीं रह पाएगा ।

8. क्या मास्क और सेनिटाइजर काफी है ?[ Are masks and sanitizers enough ?]

आपको जैसे में बता चूका हु की वायरस शरीर के अंदर कहा से जाता है मुँह,आँख,नाक यादि व्यक्ति इन अंगो को धक् ले तो वायरस शरीर के अंदर नहीं जा सकता इसलिए मास्क पहनना आवश्यक है ।

यहाँ में आपको बता दू की मास्क का उपयोग करने के बाद मास्क के बाहरी सतह को न छुहे  और अगर आपका मास्क आप धो सकते है को प्रत्येक उपयोक के बाद अवश्य धो ले मास्क को पहनने से पहले या उतरने के बाद अपने हाथो को सेनिटाइज अवश्य करे यही कुछ बातो का ध्यान रख कर आप कूद के साथ औरो को भी सुरक्षित कर पाओगे पर आप मास्क और सेनिटिज़ेर बहार जाके नहीं ले सकते तो निचे में आपको एक अमेज़न की लिंक दे दूंगा जिससे आप घर पर ही मास्क और सेनिटाइजर माँगा सकते है ।

9. क्या कोरोनो वायरस बीमारी भोजन से फैल सकती है ?[ Can the corona virus disease spread through food?]

अभी तक की खोज से पता चलता है की कोरोना वायरस एक निश्चित अवधि के लिए कम और ठंड तापमान पर स्थिर रहता हैं, खाद्य स्वच्छता और अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास भोजन के माध्यम से उनके संचरण को रोक सकते हैं।

10. क्या लोग संक्रमित होने के बाद कोरोनो वायरस बीमारी के लिए प्रतिरक्षा विकसित करते हैं ?[Do people develop immunity to the corona virus disease after being infected?]

वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि जो लोग COVID -19 से बरामद हुए हैं और एंटीबॉडी हैं, वे एक दूसरे संक्रमण से सुरक्षित हैं। और दुबारा कोरोना की चपेट में नहीं आ सकते है हाल ही में कही ऐसे लोग भी मिले है जो कोरोना से ठीक हो कर घर लोट गए पर कुछ समय बाद उने दुबारा कोरोना से संक्रमित पाया गया।

11. क्या कोरोना  वायरस  हमरे पालतू जानवर को भी हो सकता है ?[ Can the corona virus also happen to our pets ? ]

अभी तक वैज्ञानिको ने जो अनुसंधान किया है उसमे यह पाया गया है की कोरोना वायरस इंसानो से जानवरो में नहीं फैलता हलाकि कुछ दूर्लभ मामलो में कोरोना वायरस पालतू जानवरो में भी पाया गया है पर इससे पालतू जानवर की मित्यु होने की काम ही संभावना है पर वैज्ञानिको का कहना है की कोरोना वायरस अभी नया  वायरस है तो जितना हो सके खुद को और अपने पतलू जानवरो को सुरक्षित  करे।

12. क्या हमारा प्रतिरक्षा तंत्र काफी है कोरोना से लड़ने के लिए ?[ Is our immune system enough to fight the corona ? ]

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए  प्रतिरक्षा तंत्र [ इम्यून सस्टम ] ही काफी है अगर व्यक्ति अपना प्रतिरक्षा तंत्र अच्छा रखे तो उसे कोई भी बीमारी नहीं हो सकती और अगर किसी व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र अच्छा है और वो कोरोना वायरस से संक्रमित भी होता तो उसको मामूली सा भुखार आएगा और वो ठीक हो जायगा और जैसा की आप जानते है कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा 70 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को  है  क्योकि उनका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है पर इसका मतलब यह नहीं की 15 – 70 आयु के व्यक्ति बेफिक्र हो।

13. कैसे अपने प्रतिरक्षा की तंत्र छमता बढ़ाये ?[ How to increase your immune system limit ?]

  • पर्याप्त नींद लें [ Get enough sleep ]
  • अधिक पूरे खाद्य पदार्थ खाएं [ Eat more whole plant foods ]
  • अधिक स्वस्थ वसा खाएं [ Eat more healthy fats ]
  • अधिक किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं या प्रोबायोटिक पूरक लें [  Eat more fermented foods or take a probiotic supplement ]
  • सीमित शक्कर [ Limit added sugars ]
  • मध्यम व्यायाम में व्यस्त रहें [ Engage in moderate exercise ]
  • हाइड्रेटेड रहें [ Stay hydrated ]
  • अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करें [ Manage your stress levels ]
  • विटामिन सी [ Vitamin C ]
  • विटामिन डी [ Vitamin D ]

14. कोरोना वायरस के समय कैसे सावधानी के साथ यात्रा सकते है ?  [ How to travel with caution during the corona virus ?]

वैसे तो जब तक ज्यादा जरुरी ना हो तक तक यात्रा ना करे।

पर ज़िंदगी की इस भगा दोढ में कुछ आवश्यक कार्य आ ही जाते है जिस वजह से व्यक्ति को  यात्रा करना पढ़ सकता है तो सबसे जरुरी बात यात्रा के दौरान आप यह कोशिश करे की ज्यादा सतह तो आप ना छुए अगर संभव हो तो ग्लॉव्स का प्रोग करे अपने चेहरे पर मास्क लगा कर रखो और दुसरो से कम से कम 1 मीटर की दुरी रखे  यात्रा के पहले और  यात्रा के बाद खुद को सेनिटाइज करे यात्रा करने के बाद कूद को कुछ समय के लिए अलग थलग करले यह सावधानी रख कर आप सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *